महज ढाई माह में एक्टिव केस और कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या हुई शून्य

कोरोना मुक्त जनपद होने में महोबा ने सबसे पहले हासिल की जीत . प्रदेश का महोबा जनपद हुआ कोरोना मुक्त जनपद . पिछले एक हफ्ते में एक्टिव केस और संक्रमण की आंकड़ा शून्य . सीएम के सफल निर्णयों से प्रदेश के जनपद अब धीरे-धीरे हो रहे कोरोना मुक्त .

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सफल निर्णयों से आज एक ओर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में संक्रमण के नए मामले नहीं मिल रहे, तो कुछ जिले धीरे-धीरे कोरोना मुक्त हो रहे हैं। कोरोना मुक्त उत्तर प्रदेश के संकल्प को लेकर युद्ध्स्तर पर कार्य कर रहे अधिकारियों की मेहनत का ही परिणाम है कि आज प्रदेश का महोबा जनपद ‘कोरोना मुक्त’ हो गया है। कम समय में कोरोना मुक्त हुए महोबा में अब एक भी संक्रमित मरीज नहीं हैं। इस जनपद के कोरोना संक्रमित सभी मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।

महोबा जनपद में जहां चार मई को एक्टिव केसों की संख्या एक हजार थी और प्रतिदिन यहां 125 से 150 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आते थे। पर स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन सहित सभी जनपदवासियों के सामूहिक प्रयासों से महज ढाई माह में एक्टिव केस और कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या शून्य हो गई है।

363 निगरानी समितियों के 3000 सदस्यों की मेहनत लाई रंग

महोबा जनपद में ‘ट्रिपल टी’ की रणनीति को अपनाते हुए घर-घर जाकर 363 निगरानी समितियों के 3000 सदस्यों ने ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के तहत हर एक पॉजिटिव केस पर लगभग 30 से 40 लोगों की ट्रेसिंग की गई। इसके साथ ही इन निगरानी समितियों ने जनपद में संक्रमण मरीज मिलने पर उन तक समय से दवाइंया पहुंचाई वहीं हल्के लक्ष्ण होने पर भी लोगों को 14 दिनों तक आइसोलेट किया गया। इन सभी प्रयासों का परिणाम है कि महोबा में पिछले एक हफ्ते से एक भी नया संक्रमण का मामला सामने नहीं आया और आज सबसे पहले ये जनपद ‘कोरोना संक्रमण मुक्त जनपद’ बन गया है।

सीएम सर के सफल नेतृत्व का नतीजा: डीएम

जनपद महोबा के डीएम सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि सीएम सर के सफल नेतृत्व का नतीजा है कि कम समय में सबसे पहले महोबा जनपद कोरोना मुक्त हुआ है। उनसे प्रेरित होकर हम सबने जनपद को कोरोना संक्रमण से मुक्त कराते हुए दूसरों जनपदों के समक्ष एक नजीर पेश की है। उन्होंने बताया कि कोरोना मुक्त जनपद होने के बाद भी जिले में एग्रेसिव टेस्टिंग जारी रखी जाएगी। इसके साथ ही टेस्ट में कोई कमी नहीं की जाएगी।

योगी सरकार जनपद को करेगी पुरस्कृत

महोबा जनपद की यह उपलब्धि अन्य जनपदों के लिए प्रेरणास्रोत है। अगले एक सप्ताह तक अगर जिले में संक्रमण का कोई नया केस नहीं मिलता है, तो योगी सरकार जनपद को कोरोना मुक्त जनपद होने पर पुरस्कृत करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button