मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर की अगुवाई में गोरखनाथ मंदिर से निकली पारंपरिक शोभायात्रा

विजयादशमी शोभायात्रा में खूब बरसे समरसता के फूल

गोरखपुर । श्रद्धा व भक्ति का उमंग। उल्लास और उत्साह की तरंग। सत्य, न्याय और धर्म की विजय प्रतिष्ठा के पावन महापर्व विजयादशमी के अवसर उमंग और तरंग की इन लहरों पर सवार गोरक्षपीठ की पारंपरिक शोभायात्रा निकली तो रास्तेभर समरसता के फूल खूब बरसे। इसमें सामाजिक ताने बाने की मजबूती का खूबसूरत संदेश भी था। फूलों से सजे रथ पर महंत के पारंपरिक परिधान में शोभायात्रा की अगुवाई कर रहे मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ का मुस्लिम और सिंधी समाज की तरफ से भव्य स्वागत किया गया। योगी ने उन्हें आशीर्वाद दिया, मंगलमय जीवन की कामना की और नौ दिन तक चले नवरात्रि अनुष्ठान की बेदी का प्रसाद दिया।

नाथ संप्रदाय की विश्व प्रसिद्ध गोरक्षपीठ के कई अनुष्ठान अद्भुत और विहंगम हैं। इन्हीं में से एक प्रमुख अनुष्ठान है विजयादशमी की शोभायात्रा। शुक्रवार को इस पावन पर्व पर शाम सवा चार बजे से गोरक्षपीठाधीश्वर, सीएम योगी आदित्यनाथ की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। गुरु गोरखनाथ का पूजन कर और उनका आशीर्वाद लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ खुली जीप में बने रथ पर सवार हुए। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। नाथपंथ के विशेष वाद्ययंत्र नागफनी, तुरही, नगाड़े, डमरू व बैंड बाजे की धुन और हनुमान दल के बालकों के हैरतंगेज करतब के बीच शोभायात्रा आगे बढ़ी।

मुस्लिम समाज ने की पुष्प वर्षा, योगी का किया माल्यार्पण

जैसे ही सीएम योगी की अगुवाई वाली शोभायात्रा गोरखनाथ मंदिर से आगे बढ़ी, मुस्लिम और बुनकर समाज के लोगों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। उर्दू अकादमी के नवनियुक्त अध्यक्ष चौधरी कैफुलवरा ने गोरक्षपीठाधीश्वर का माल्यार्पण कर अभिनंदन किया। गोरक्षपीठाधीश्वर ने मुस्कुराते हुए उनका अभिवादन स्वीकार किया और उन्हें व उनके समाज के लोगों को गोरखनाथ मंदिर के नवरात्रि अनुष्ठान का प्रसाद दिया। इसमें जौ के पौधे भी थे जिन्हें अनुष्ठान की बेदी पर उगाया जाता है।

मुस्लिम समाज ने इस प्रसाद को माथे से लगाकर गोरक्षपीठाधीश्वर के प्रति कृतज्ञता जताई। इस दौरान रास्ते के दोनों तरफ बने मकानों पर बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं अपने स्मार्ट फोन में सीएम योगी की तस्वीर खिंचती रहीं। योगी का स्वागत करने वालों में चौधरी रजीउद्दीन, चौधरी मोइनुद्दीन, अनस, जैद, नसीम, कमरुल हसन, मो खालिद, अहमद, बुनकर वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष अजीजुल हई, नन्हे, इकराम, वसी अहमद, माजिद अख्तर, हाजी जमशेद सहित सैकड़ों लोग शामिल थे।

यहां से गोरक्षपीठाधीश्वर का रथ आगे बढ़ा तो निर्माणाधीन श्री झूलेलाल मंदिर के सामने बड़ी संख्या में मौजूद सिंधी समाज के लोगों ने फूल मालाओं से उनका व शोभायात्रा का जोरदार स्वागत किया। मानसरोवर मंदिर तक पूरे रास्ते में शोभायात्रा के स्वागत का सिलसिला चलता रहा। गोरक्षपीठाधीश्वर की स्वागत को लेकर लोगों के उत्साह और उत्सुकता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शोभयात्रा को अपने एक किमी के गंतव्य तक पहुंचने में करीब सवा घंटे लग गए।

मानसरोवर मंदिर में सीएम योगी ने की पूजा-अर्चना

जय श्रीराम के नारे और तमाम वाद्ययंत्रों की धुन के बीच गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की शोभायात्रा मानसरोवर मंदिर पहुंची। यहां गोरक्षपीठाधीश्वर ने गोरक्षपीठ से जुड़े मानसरोवर मंदिर पर देवाधिदेव महादेव की वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना की।

प्रभु श्रीराम का राजतिलक करआरती उतारी

मानसरोवर मंदिर में पूजन के उपरांत सीएम योगी की शोभायात्रा मानसरोवर रामलीला मैदान में पहुंची। यहां चल रही रामलीला में उन्होंने प्रभु श्रीराम का राजतिलक किया। इसके साथ ही प्रभु श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण व हनुमानजी का पूजन कर आरती भी उतारी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button