यूपी: 01.48 लाख टेस्ट, मिले बस 05 नए मरीज ,72 जिलों में नहीं मिले नए संक्रमित

यूपी में एक्टिव कोविड केस 94, कोरोना मुक्त हुए 42 जिले . 65 फीसदी को लग गई कोविड वैक्सीन की पहली डोज, दूसरी डोज लेने वाले 03 करोड़ पार .

लखनऊ : 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में कोरोना के मात्र 94 एक्टिव केस ही शेष बचे हैं, जबकि 16,87,108 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। ताजा स्थिति के मुताबिक 42 जिलों में कोविड का भी मरीज नहीं है, तो 19 जिलों में 01-01 मरीज ही शेष हैं। बीते 24 घंटों में 01 लाख 48 हजार 946 नमूनों की जांच हुई जहां, केवल लखनऊ में 03 और कानपुर नगर व जालौन में 01-01 नए संक्रमित पाए गए, जबकि 07 मरीज कोरोना मुक्त भी हुए।

शुक्रवार को उच्चस्तरीय टीम-09 के साथ समीक्षा करते हुए सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति के अच्छे परिणाम मिले हैं। बीते 30 अप्रैल को यहां 3,10,786 कोरोना मरीज थे, लेकिन लगातार कोशिशों से आज यह संख्या महज 94 बची है। मुख्यमंत्री ने देश के दूसरे राज्यों की तुलना में यूपी की बेहतर स्थिति पर संतोष जताते हुए त्योहारों के दृष्टिगत भीड़भाड़ को लेकर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रदेश की कोविड रिकवरी दर 98.7 फीसदी है तो पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से भी कम हो चली है। उन्होंने बताया कि कोविड टेस्ट और टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति में यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। यहां अब तक 12 करोड़ 67 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 09 करोड़ 65 लाख से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी के 65 फीसदी से ज्यादा है। 03 करोड़ से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज ले ली है।

इन जिलों में एक भी कोरोना मरीज नहीं:

जनपद अलीगढ़, औरैया, बदायूं, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, झांसी, कानपुर देहात, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, सुल्तानपुर और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button